spot_img
Sunday, April 21, 2024
spot_img
Homeताजा खबर378 ग्रापं से 31 लाख का कर प्राप्त

378 ग्रापं से 31 लाख का कर प्राप्त

-

163 ग्राम पंचायत को क्यूआर कोड का इंतजार

 भंडारा:  जिले की ग्राम पंचायतों कोऑनलाइन टैक्स भरने के लिए 15 अगस्त से क्यूआर कोड अनिवार्य कर दिया गया है. जिले में ग्राम पंचायतों की संख्या 541 है. उनमें से अब तक 378 ग्राम पंचायतें डिजिटल हो चुकी हैं. उन्हें एक क्यूआर कोड उपलब्ध करा दिया गया है. वही 163 ग्रापं को अब तक क्यूआर कोड नहीं मिला है. सभी सात तहसीलों में 378 ग्राम पंचायतों ने 1,586 बार क्यूआर कोड का उपयोग कर 31,00432 रुपये का कर भुगतान कर दिया है. बदलते समय के अनुसार अब ग्राम पंचायतें भी हाईटेक हो गई है. ग्राम पंचायतों में भी इस समय एक नया प्रयोग चल रहा है. डिजिटल लेनदेन के के युग में? ग्राम पंचायतों को मकान और पानी के टैक्स का ऑनलाइन भुगतान करने के लिए क्यूआर कोड दिया गया है. ग्राम पंचायतों को पारदर्शी बनाने के लिए राज्य ग्रामीण विकास विभाग ने जिला परिषद को यह निर्देश दिए थे. जि.प. के पंचायत विभाग ने इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए 378 ग्राम पंचायतों को क्यूआर कोड उपलब्ध करा दिए हैं.

डिजिटल ग्राम पंचायत

क्या है डिजिटल ग्राम पंचायत की अवधारणा ही डिजिटल इंडिया का लक्ष्य है. यह एक सॉफ्टवेयर सिस्टम है. जिसे फ्रंट एंड को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है. इसका उद्देश्य यह है कि सभी प्रकार के लेन-देन और सूचनाएं गांव के सभी लोगों तक आसानी से पहुंच सकेंगी.

Related articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

[td_block_social_counter custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_4" header_color="#ea2e2e" f_header_font_family="522" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_style="italic" f_header_font_size="eyJsYW5kc2NhcGUiOiIxNSIsInBvcnRyYWl0IjoiMTQifQ==" facebook="tagDiv" twitter="tagdivofficial" youtube="tagdiv" instagram="tagdiv" style="style10 td-social-boxed td-social-colored" tdc_css="eyJwaG9uZSI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzIiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBob25lX21heF93aWR0aCI6NzY3fQ=="]
spot_img

Latest posts