ताजा खबरमहाराष्ट्र

कब होगा तुमसर रेलवे टाउन का विकास

तुमसर : दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के तुमसर टाउन रेलवे स्टेशन में यात्रियों को घंटो तक पेड़ के नीचे खड़े होकर प्रतीक्षा करनी पड़ती है. अंग्रेजकालीन रेलवे स्टेशन की इतनी दयनीय अवस्था हुई है कि यात्रियों को बारिश एवं तेज धूम में खुले आसमान के नीचे खड़े होकर ट्रेन का इंतजार करना पड़ता है, अभी यहां से कटंगी-बालाघाट के के लिए ट्रेन शुरू होने से यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. सतपुड़ा पर्वत श्रृंखला के बीच से चलने वाली तुमसर-तिरोडी रेल लाइन विश्व विरासत घोषित हो सकती है. लेकिन इस ओर अनदेखी हो रही है. टिकट बिक्री के आधार पर इस रेलवे स्टेशन को ‘ब’ दर्जा घोषित कर बुनियादी सुविधाएं प्राप्त हो सकती है. • बुनियादी सुविधाओं का अभाव वाला यह स्टेशन दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे पर बिलासपुर, नागपुर विभाग में तुमसर तिरोडा रेल मार्ग पर तुमसर टाउन ब्राडगेज रेलवे स्टेशन है. यह तहसील स्थान होने के साथ ही महाराष्ट्र व मप्र राज्य को रेलवे मार्ग से जोड़ने वाला मुख्य रेल मार्ग है. अंग्रेजों ने मैंगनीज यातायात के लिए तुमसर रोड से तिरोडी के दौरान रेलवे ट्रैक डाला था. जिसका अब कटंगी विस्तार हुआ है.

रेलवे स्टेशन को बी दर्जा देने की जरूरत

• तहसील के चिखला में भूमिगत, डोंगरी बुज खुली एवं मप्र के तिरोडी में विश्व प्रसिद्ध मैंगनीज खदान अंग्रेजों ने खोज निकाली थी. मूल्यवान धातु का आवागमन करने के लिए यह रेलवे तैयार किया गया था. आज भी यह सेवा शुरू ही है अंग्रेजकालीन रेलवे स्टेशन की इमारत है, यहां यात्री भरी धूप एवं बारिश में रेल गाड़ी की प्रतीक्षा करते थे.

• तिरोडी से इतवारी तक यह रेलवे सेवा शुरु है, रेलवे सेवा सस्ती एवं कम समय में स्थान पर पहुंचाने वाली होने से यात्री रेलवे को प्रथम प्राथमिकता देते है, दिन में से 4 बार रेलगाड़ी की फेरियां यहां से लगती है. तुमसर टाउन में गत 10-12 वर्ष से ठेका पद्धति से टिकट बिक्री करना शुरू किया गया है.

• यहां से टिकट की बिक्री भी होती है, उसे आधार मानकर रेलवे नियम अनुसार रेलवे स्टेशन को बी दर्जा घोषित करने की आवश्यकता है. इस आधार पर रेलवे सुविधा यात्रियों को यहां प्राप्त हो सकती है. लेकिन इस ओर अनदेखी हो रही है. नागपुर विभाग दक्षिण पूर्व में रेलवे में लाभ प्राप्त कर देनेवाला अव्वल विभाग है. इस कारण तत्काल सुविधाए उपलब्ध कराने की आवश्यकता है.

• तिरोडी कटंगी के बीच रेलवे ट्रैक बिछाने का कार्य पूर्ण हो चुका है भविष्य में इस मार्ग से लंबी दूरियों की गाड़‌यां दौड़ने लगेंगी ऐसे में तुमसर टाउन में और भी यात्रियों की भीड़

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button